पंसस कि राज्य स्तरीय महाबैठक आयोजित, शिक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा –पटना

पटना –आज पटना के भूतनाथ मोड़ के पास स्थित होटल सनसेट इन के सभागार में बिहार प्रदेश पंच सरपंच संघ एवं यूनिवर्सल काउंसलिंग सर्विसेज के संयुक्त तत्वाधान में पंच सरपंच संघ की एक राज्यस्तरीय महा बैठक आयोजित की गई।

इस कार्यक्रम में श्री राम ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन और स्माइल फाउंडेशन ने भी शिरकत की। पंच सरपंच संघ के इस कार्यक्रम में इन शिक्षण और सामाजिक सेवा संस्थानों की शिरकत का मुख्य उद्देश्य प्लस टू के बाद बच्चों की हायर एजुकेशन को लेकर था।

इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए यूनिवर्सल कंसलटेंसी सर्विसेज के निदेशक ओम प्रकाश उज्जैन ने बताया कि बिहार सरकार की सात निश्चय योजना में एक महत्वपूर्ण योजना है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड।

हमारी कोशिश है कि बिहार के अलग-अलग जिलों से आए आप सब जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रदेश के सुदूर गांव तक भी यह बात पहुंचे कि सरकार की इस योजना का लाभ लेकर गरीब बच्चे भी आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

हमारी संस्था इसमें पूरा सहयोग करती है। वही श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज के रिलेशनशिप मैनेजर सनी शर्मा ने भी अपने वक्तव्य में बताया कि आज के दौर में सरकार से मिल रही सुविधाओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करना आर्थिक रूप से बहुत सरल हो गया है।

स्माइल फाउंडेशन के निदेशक बादल सिंह ने भी कई भूली बिसरी यादों को साझा करते हुए शिक्षा के दूरगामी परिणामों के बारे में बताया और बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

वहीं चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी के बाल अधिकार केंद्र के समन्वयक डा० अमन कुमार ने ग्राम पंचायत सदस्यों के कार्यों कि प्रशंसा कि और हौसला-अफजाई कि।

डा० अमन ने ग्राम पंचायत सदस्यों से कहा कि विकास और न्यायिक कार्यों के साथ साथ हमें सामाजिक विषमताओं पर भी ध्यान देने कि आवश्यकता है ताकि बाल विवाह,बाल मजदूरी,बाल तस्करी से अपने क्षेत्र अपने पंचायतों को आप बचा सके।

वही पंच सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमोद कुमार निराला ने इन जानकारियों और सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम पंसस के सदस्य सरकार की दुरंगी नीति के शिकार हैं।

हम लोगों ने बहुत सह लिया। अब सरकार त्वरित हमारे हक में फैसला ले, ग्राम कचहरीयों को सर्व सुविधा संपन्न बनाए अन्यथा मजबूरन हम बिहार के तमाम पंसस सदस्य एकजुट होकर पटना के गांधी मैदान में जुट कर सामूहिक इस्तीफा देने को बाध्य होंगे।

Ravi sharma

Learn More →