नेटफ्लिक्स के साथ साझेदारी में बाफ्टा अपने प्रतिष्ठित बाफ्टा ब्रेकथ्रू टैलेंट प्रोग्राम के माध्यम से लगातार तीसरे साल भारत के उभरते सितारों की पहचान कर उनके हुनर को निखारेगा–

उभरती प्रतिभा के लिए बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया के आवेदन आज से 5 जुलाई तक खुले रहेंगे, भारत की फिल्मों, गेम्स और टेलीविज़न उद्योगों में क्रिएटिव के लिए अवसरों की पेशकश
बाफ्टा ब्रेकथ्रू का परिचालन यूके, यूएसए और भारत में होता है और इसे नेटफ्लिक्स का सहयोग प्राप्त है
इच्छुक लोग www.bafta.org/supporting-talent/breakthrough पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
➖➖➖➖➖➖➖➖➖

वर्ष 2021 और 2022 में बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया प्रोग्राम की जबर्दस्‍त सफलता के बाद, बाफ्टा एक बार फिर तीसरे साल इस स्कीम को लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से आरम्भ हो रही है और यह 5 जुलाई तक चलेगी। यह प्रोग्राम राष्ट्र स्तर पर और यूके तथा यूएस में कार्यरत फिल्म, गेम्स और टेलीविज़न उद्योगों में क्रिएटिव के लिए खुला है।

यह साल इसलिए भी ख़ास है क्‍योंकि भारत में बाफ्टा ब्रेकथ्रू को नेटफ्लिक्स के सहयोग का तीसरा साल और यूके एवं यूएस में इसका चौथा साल है।
बाफ्टा ब्रेकथ्रू का उद्देश्य दुनिया भर की उभरती प्रतिभाओं की पहचान कर उनके हुनर को निखारना तथा उन्हें अपने चयनित क्षेत्र में अपने कौशल को बेहतर बनाने एवं आगे बढ़ने के लिए ज़रूरी संसाधनों से लैस करना है। पहली बार दस साल पहले यूके में आरम्भ किया गया, बाफ्टा ब्रेकथ्रू आर्ट्स चैरिटी की प्रमुख प्रतिभा योजनाओं में से एक है, जिसके अंतर्गत अभी तक 200 से ज्यादा कॅरियर का विकास किया जा चुका है। बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया इस पहल के माध्यम से एक बार फिर भारतीय प्रतिभा की पहचान और यशोगान करने जा रहा है। इसके तहत सहभागियों को उद्योग के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाने, अपने शिल्प को विकसित करने, प्रगति की बाधाओं को दूर करने और अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने में सहयोग मिलेगा। साथ ही उन्‍हें अग्रणी प्रोफेशनल्स के साथ वैश्विक नेटवर्क तैयार करने में मदद करने के लिए पूर्वनिर्धारित प्रोग्राम के द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है।
इस प्रोग्राम में प्राप्तकर्ताओं को इस प्रोग्राम द्वारा अंतरराष्ट्रीय नेटवर्किंग के अवसरों में सहयोग के लिए छात्रवृत्ति के अलावा निम्नलिखित सुविधायें दी जाएँगी :
उद्योग में वन-टू-वन मीटिंग और सामूहिक चर्चा के सत्र
➖➖➖➖➖➖➖➖
एक वर्ष के लिए बाफ्टा की पूर्ण सदस्यता, जिसे आगे बढ़ाने का विकल्प होगा
➖➖➖➖➖➖➖➖
उद्योग और समकक्ष ब्रेकथ्रू समूहों के साथ वैश्विक नेटवर्किंग के अवसर
कॅरियर कोचिंग सत्रों की सुलभता और पेशेवर कौशल के विकास में सहयोग
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
12 महीनों के लिए बाफ्टा के वर्चुअल कार्यक्रमों और स्क्रीनिंग तक पहुँच
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
बाफ्टा के शिक्षण, समावेशन, नीति और सदस्यता के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, टिम हंटर ने कहा कि, “यूके की संस्कृति में दक्षिण एशियाई समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान और भारत के फिल्म उद्योग के विश्वव्यापी प्रभाव के मद्देनज़र, हमें भारत की रचनात्मक कलाओं पर अपनी छाप छोड़ने और हमारे दोनों देश के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान में सहयोग करने के लिए चेंज-मेकर्स की अगली पीढ़ी को सहयोग करते हुए बेहद खुशी हो रही है। हम बाफ्टा ब्रेकथ्रू को जीवंत बनाने में उदारतापूर्वक ज़रूरी सहयोग के लिए नेटफ्लिक्स को धन्यवाद देते हैं।”

नेटफ्लिक्स इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट – कंटेंट, मोनिका शेरगिल ने कहा कि, “ब्रेकथ्रू इंडिया के लिए लगातार तीसरे साल बाफ्टा के साथ सहयोग करने वाले अपने साझीदारों पर हमें गर्व है। हम इस प्रोग्राम के द्वारा क्रिएटर्स की अगली पीढ़ी को आगे बढ़ने के अवसर देने और उन्हें अपनी सर्वोत्तम कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रतिष्ठित वैश्विक मंच प्रदान करने के लिए अत्यंत उत्साहित हैं। हम की क्रिएटिव कम्‍युनिटी को अपना सहयोग देने के लिए तत्‍पर हैं,क्‍योंकि कि वे बाफ्टा ब्रेकथ्रूज़ के वैश्विक नेटवर्क से जुड़कर उनसे सीख रहे हैं।”

परम्परा के अनुसार, बाफ्टा विभिन्न उद्योगों से सावधानीपूर्वक चुने गए उल्लेखनीय विशेषज्ञों के निर्णायक मंडल के माध्यम से प्रतिभा का चुनाव करेगा, और इस प्रक्रिया में महत्‍वपूर्ण नजरियों की व्यापक और विविध श्रेणियाँ सुनिश्चित की जायेंगी। 2023/24 की मंडली की घोषणा इस साल बाद में की जायेगी।

सफल सहभागियों के नामों की विश्वस्तरीय घोषणा नवम्बर महीने में की जाएगी।
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
बाफ्टा ब्रेकथ्रू के दूसरे कोहॉर्ट की असाधारण प्रतिभाशाली क्रिएटर्स की सूची में फिल्म, गेम्स, और टेलीविज़न उद्योगों के भावी सितारे शामिल थे – अजितपाल सिंह (लेखक), आलोकनंद दासगुप्ता (संगीतकार/निर्देशक), आरती काडव (निर्देशक/लेखक), लीना मणिमेकलाई (निर्देशक/लेखक), मतिवनन राजेंद्रन (निर्माता), नकुल वर्मा (गेम डायरेक्‍टर), प्रतीक वत्स (निर्देशक/लेखक), सौम्यानंद शाही (सिनेमेटोग्राफर), शुभम (लेखक) और सुमुखी सुरेश (कलाकार) ।

बाफ्टा ब्रेकथ्रू के पहले कोहॉर्ट में पलोमी घोष (एक्‍टर), श्रुति घोष (गेम डेवलपर/कला निर्देशक), अरुण कार्तिक (निर्देशक/लेखक), तान्या माणिकतला (अभिनेता), कार्तिकेय मूर्ति (कंपोजर), जय पिनाकओज़ा (सिनेमेटोग्राफर), सुमित पुरोहित (निर्देशक/लेखक), रेणु सावंत (निर्देशक/लेखक), अक्षय सिंह (लेखक/निर्माता), और विक्रम सिंह (निर्देशक) शामिल थे।

आवेदन से सम्बंधित आवश्‍यकतायें
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
इस प्रोग्राम के लिए ऐसे उम्मीदवारों की तलाश है जो :
आवेदन के समय आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो।
कम से कम 2 वर्षों से मुख्यतः भारत में रह रहा हो।
अंग्रेज़ी भाषा में धाराप्रवाह बातचीत करने में सक्षम हो ।
भारतीय फिल्म, गेम्स या टेलीविज़न उद्योगों में रोमांचक नया एनिमेटर, कोरियोग्राफर, सिनेमेटोग्राफर, कलरिस्ट, कंपोजर, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर, डायरेक्टर, एडिटर, गेम डेवलपर, गेम डायरेक्टर, गेम प्रोड्यूसर, हेयर/मेकअप आर्टिस्ट, परफ़ॉर्मर, प्रेजेंटर, प्रोड्यूसर, प्रोड्यूसर/डायरेक्टर, प्रोडक्शन डिज़ाइनर, सीरीज डायरेक्टर, सीरीज प्रोड्यूसर, साउंड एडिटर/मिक्सर, राइटर या वीएफएक्स/3डी आर्टिस्ट के रूप में नाम कमाया हो।

उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए :–
भारत में किसी प्रासंगिक क्षेत्रीय फिल्म, गेम्स या टेलीविज़न उद्योग के संगठन या क्रिएटिव सहयोगी से अनुशंसा पत्र।
किसी एक कृति (वर्क) पर अग्रणी प्रोफेशनल क्रेडिट, जिसे पिछले 5 वर्षों के भीतर भारत में थिएटर में रिलीज़ किया जा चुका है; या भारत में किसी टेलीविज़न चैनल या ओटीटी प्लैटफॉर्म पर प्रसारित किया जा चुका है; या भारत में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध किसी प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ किया जा चुका है
यूके के कलाकारों के साथ अपनी विशेषज्ञता को साझा करने और/या यूके के दर्शकों के लिए कंटेंट निर्मित करने में सहयोग की प्रत्यक्ष महत्वाकांक्षा।

Ravi sharma

Learn More →