नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत जीतकर रचा इतिहास

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
यूजीन (अमेरिका) – अमेरिका के यूजीन में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 मेन्स जेवलिन थ्रो फाइनल में वर्ल्ड के चौथी वरीयता प्राप्त भारत के ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड के नंबर वन ग्रेनाडा के जेवलिन थ्रोअर एंडरसन पीटर्स से रोमांचक मुकाबला था।दोनों के बीच मौजूदा सीजन के पिछले कुछ मुकाबलों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। इसमें गोल्ड मेडल ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता वहीं नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल पर ही संतोष करना पड़ा। इसमें पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप हिस्सा ले रहे नीरज ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल पर निशाना साधकर इतिहास रचा। नीरज से पहले किसी भी एशियाई खिलाड़ी ने जेवलिन थ्रो में ओलंपिक में पदक नहीं जीता था। वहीं वे इस चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं। साथ ही वे पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं , जिसने इस चैंपियनशिप में कोई पदक जीता है। बताते चलें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था. तब से भारत इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है। यह इन खेलों के 39 साल के इतिहास में भारत का ओवरऑल दूसरा और पहला रजत पदक है। इनसे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने वर्ष 2003 में लॉन्ग जंप इवेंट में कांस्य पदक जीता था। लेकिन नीरज उनसे एक कदम आगे निकले और सिल्वर मेडल अपने नाम किया। टोक्यो में उनके ओलंपिक स्वर्ण पदक के बाद सीनियर स्तर पर नीरज चोपड़ा के करियर की ये सबसे बड़ी उपलब्धि है। नीरज ने जेवलिन थ्रो के क्वालिफायर में पहले ही थ्रो में 88.39 मीटर दूर तक भाला फेंकते हुये फाइनल में जगह पक्की की थी।क्वालिफिकेशन ग्रुप-ए में वो पहले और ओवरऑल दूसरे नंबर पर रहे थे। ग्रेनाडा के मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता। अपने पहले ही प्रयास में एंडरसन ने 90.21 मीटर दूर भाला फेंका। वहीं दूसरे प्रयास में एंडरसन ने 90.46 मीटर की दूरी तय करते हुये इसे और बेहतर कर लिया और इसी वजह से वो गोल्ड जीतने में सफल रहे। जबकि नीरज के पहले , पांचवें और छठवें कुल तीन थ्रो फाउल रहे थे। यही वजह रही कि नीरज गोल्ड से चूक गये। नीरज ने सिर्फ तीन थ्रो के बदौलत ही सिल्वर मेडल जीत लिया।वर्ल्ड एथेलिक्टस चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा (Neeraj की शरुआत बेहतरीन नहीं हुई। नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल साबित हुआ और पहले ही प्रयास में वे फेल साबित हो गये। चोपड़ा ने दूसरे राउंड में 82.39 मीटर दूर भाला फेंका। इसके बाद उन्होंने तीसरे राउंड में अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुये 86.37 मीटर दूर भाला फेंका। चौथे प्रयास में नीरज ने अपने अनुभव का फायदा उठाया और 88.13 मीटर थ्रो ने उन्हें रजत पदक की दौड़ में शामिल करा दिया। नीरज चोपड़ा का पांचवां और छठा थ्रो भी फाउल हो गया। इस मुकाबले में उनके कुल तीन थ्रो फाउल हो गये और वे गोल्ड मेडल  से चूक गये।

हर बार गोल्ड जीतना संभव नहीं – नीरज
➖➖➖➖➖➖➖➖
सिल्वर मेडल जीतने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुये नीरज चोपड़ा ने कहा कि आज काफी अच्छा लग रहा है। अगले साल फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप है वहां गोल्ड जीतने की पूरी कोशिश करुंगा। भारत सरकार और उन तमाम लोगों का शुक्रिया जिनकी मदद के बिना ये संभव नहीं होता। यही कारण है आज मैं वर्ल्ड लेवल पर लगभग सभी प्रतियोगितायों में भाग ले पा रहा हूं। उम्मीद है सभी खेलों में इसी तरह का सपोर्ट मिलता रहेगा और हम आने वाले समय में खेल के हर क्षेत्र में इससे भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने सहयोग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देते हुये कहा कि हर बार गोल्ड मेडल जीतना संभव नहीं है। हर दिन एक जैसा नहीं होता। आज कंडीशन थोड़ी मुश्किल थी। मैं अपनी कोशिश जारी रखूंगा और आने वाले समय में और बेहतर प्रदर्शन करुंगा।

भारतीय खेलों के लिये खास पल – पीएम मोदी
➖➖➖➖➖➖➖➖
नीरज चोपड़ा को उनकी जीत पर पूरे देश की ओर से शुभकामना संदेश भेजे जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीरज को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा है- हमारे देश के दिग्गज एथलीटों में से एक नीरज चोपड़ा ने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्हें इस वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने के लिये बधाई। यह भारतीय खेलों के लिये एक खास पल है। नीरज चोपड़ा को उनके अगले टूर्नामेंट और भविष्य के लिये भी शुभकामनायें। पीएम मोदी के अलावा पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू और कई खेल जगत की हस्तियों ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी हैं। इसी तरह हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी। सीएम ने ट्वीट कर लिखा कि खेल की दुनियां में हमने एक कदम और आगे बढ़ाया है। प्रदेश सरकार की नीतियों व हरियाणा के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की पूरे विश्व में चर्चा हो रही है। हम हरियाणा को नीरज चोपड़ा जैसे युवाओं के सहारे ही खेलों में आगे बढ़ायेंगे , हरियाणा को स्पोर्टस आफ इंडिया बनायेंगे। हरियाणा के सीएम ने नीरज की तारीफ करते हुये नीरज चोपड़ा को और उनके परिवार वालों को बधाई और शुभकामनाये दिया है।

Ravi sharma

Learn More →