निर्णायक मैच में टीम इंडिया की करारी हार-कोलंबो

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
कोलंबो — कोलंबो के आर० प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गये टी-20 सीरीज़ के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका ने स्टार खिलाड़ियों के बिना मैदान में उतरी टीम इंडिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की यह सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम कर ली। मेहमान टीम ने लड़खड़ाते हुये किसी तरह पूरे 20 ओवर खेलकर आठ विकेट पर 81 रन बनाये थे , इसके जवाब में श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 33 गेंदें शेष रहते सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया। श्रीलंका के लिये एक ओर जहां धनंजय डी सिल्वा ने 23 रनों की नाबाद पारी खेली , वहीं गेंदबाजी में चार विकेट लेने वाले वनिंदु हसरंगा ने भी नाबाद 14 रन बनाये। श्रीलंका ने दो साल बाद कोई द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीती है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम ने जीत दर्ज की थी जबकि दूसरा और तीसरा मुकाबला जीतते हुये श्रीलंका ने सीरीज अपने नाम कर लिया। भारत ने इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 2-1 से हराया था।
कोलंबो में खेले गये भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज़ के तीसरे और अंतिम मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस मैच में भारत और श्रीलंका की टीम में एक-एक बदलाव हुआ। टीम इंडिया में तेज गेंदबाज संदीप वारियर को डैब्यू कैप मिली , उन्हें चोटिल नवदीप सैनी की जगह टीम में शामिल किया गया। वहीं श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने भी टीम में एक बदलाव करते हुये तेज गेंदबाज इसुरू उदाना की जगह पाथुम निसांका को टीम में शामिल किया था। इस मैच में पांच बैट्समैन और छह बालर्स के साथ मैदान में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लेने वाले भारतीय टीम की निराशाजनक शुरुआत हुई। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन खुद ही बड़ी पारी नहीं खेल सके। दुष्‍मंथ चमीरा की गेंद पर शिखर धवन ने स्लिप में धनंजय डी सिल्‍वा को कैच थमा दिया और वे अपना खाता भी नही खोल पाये। भारतीय कप्तान सहित तीन बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर भारतीय टीम को देवदत्‍त पडिक्‍कल (09) के रूप में दूसरा झटका लगा। पडिक्‍कल ने रमेश मेंडिस की गेंद पर लेग साइड में शॉट खेलना चाहा और श्रीलंकाई टीम ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील की।पडिक्‍कल रन लेने के लिये दौड़े तो उन्‍हें गायकवाड़ ने वापस जाने को कहा , इस तरह पडिक्‍कल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दिया गया।
इसके बाद संजू सैमसन को वनिन्दु हसरंगा ने एलबीडल्‍यू आउट करके भारत को तीसरा झटका दिया। पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर हसरंगा ने रुतुराज गायकवाड़ (14) को भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत की हालत कमजोर कर दी। इस तरह से महज 36 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। भारत की तरफ से कोई भी बल्लेबाज 25 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका , भारत के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सातवें नंबर पर उतरे कुलदीप यादव ने सर्वाधिक नाबाद 23 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये लेग स्पिनर वानिन्दु हसरंगा ने बेहतरीन गेदंबाजी करते हुये 09 रन देकर चार विकेट चटकाये और 14 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं कप्तान दासुन शनाका (20 रन देकर) ने दो जबकि दुशमंत चमीरा और रमेश मेंडिस ने एक–एक विकेट लिये। मैच में शानदार प्रदर्शन के चलते हसरंगा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अपने लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने बड़ी आसानी से जीत दर्ज कर ली। श्रीलंका ने दो साल बाद कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीती है। इससे पहले उसने वर्ष 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज़ जीती थी। भारत बनाम श्रीलंका टी-20 के तीसरे मुकाबले में धनंजय डिसिल्वा 23 और वानिन्दु हसरंगा 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से राहुल चाहर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुये 15 रन देकर तीन विकेट चटकाये।

पहली बॉल पर आउट होने वाले पहले कप्तान धवन
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
धवन पारी की अपनी पहली बॉल पर आउट होने वाले टीम इंडिया के पहले कप्तान हैं। इससे पहले विराट कोहली वर्ष 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुवाहाटी में शून्य पर आउट हुये थे। हालांकि वह उनकी पारी की दूसरी बॉल थी।

श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम स्कोर
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
यह श्रीलंका के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुये टी-20 में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले वर्ष 2016 में पुणे में टीम इंडिया 18.5 ओवर में 101 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। यह मैच श्रीलंका ने पांच विकेट से जीता था। खास बात यह है कि आज के मैच में 2 विकेट लेने वाले शनाका ने उस मैच में भी 3 विकेट लिए थे। ओवरऑल टी-20 में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 74 रन का है। यह उन्होंने वर्ष 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बनाया था।

भारत की प्लेइंग इलेवन —
➖➖➖➖➖➖➖
शिखर धवन (कप्तान) , रुतुराज गायकवाड़ , देवदत्त पडिक्कल , संजू सैमसन (विकेटकीपर) , नीतीश राणा , भुवनेश्वर कुमार , कुलदीप यादव , राहुल चाहर , संदीप वारियर , चेतन सकारिया और वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖
अविष्का फर्नांडो , मिनोड भानुका (विकेटकीपर) , सदीरा समरविक्रमा , पथुम निसानका , दसुन शनाका (कप्तान) , धनंजया डी सिल्वा , वनिन्दु हसरंगा , रमेश मेंडिस , चमिका करुणारत्ने , अकिला धनंजय और दुष्मंथा चमीरा।

Ravi sharma

Learn More →