दिशा कि शाखा में “संस्कृति सुरक्षा यज्ञ एवं ध्यान” का आयोजन –सबलपुर

सबलपुर,सोनपुर,हरिहरक्षेत्र–आज दिनांक 01 जनवरी 2023, संस्कृति सुरक्षा दिवस के महत्वपूर्ण सुअवसर पर प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी “डिवाईन इंडिया सायंस एण्ड स्प्रिचुअल हैप्पीनेश एसोसिएशन-दिशा” की ओर से “सिद्ध संत बाबा गोरखाई नाथ शिव शक्ति समाधि मंदिर-शान्ति धाम”, सबलपुर में “संस्कृति सुरक्षा यज्ञ एवं ध्यान” का आयोजन किया गया। इस अवसर पर काशी से पधारे मुख्य अतिथि प्राणिक हीलर श्री माधवकान्त जी ने बताया की सत्य सनातन संस्कृति को बचाना सबसे बङा धर्म है चुकी यह वैज्ञानिक है एवं प्राकृतिक भी है।


दिशा के संस्थापक सचिव आचार्य राजेश तिवारी ने बताया की विश्व ब्रह्माण्ड की सुरक्षा के लिए आवश्यक है की हम अपनी भारतीय सनातन संस्कृति को सुरक्षित रखें। इससे लोक और परलोक दोनों सुधरता है। हम आज आधुनिक पाश्चात्य संस्कृति के पंजे में फँसते जा रहे हैं। जो सबके लिए नुकसान दायक है। हम पहली जनवरी के उत्साह को रोक तो नहीं सकते लेकिन कम‌ से कम इस दिन को अपनी संस्कृति के अनुसार तो मना ही सकते हैं। इसलिए विगत कई वर्षों से दिशा के माध्यम से बहुत संस्थाओं के साथ आज के दिन को “संस्कृति सुरक्षा दिवस” के रुप में मनाते आ रहे हैं।
यज्ञ एवं ध्यान कराते हुए दिशा के मिडिया प्रभारी एवं प्राणिक हीलर पं० उमेश तिवारी ने कहा की आज के दिन चुकी करोङो करोङ लोग आंग्ल नव वर्ष मनाते हैं,इसलिए अगर यही लोग आज के संस्कृति सुरक्षा दिवस के दिन एक साथ अपने अपने स्थान से यज्ञ,ध्यान,साधना इत्यादि करें तो जीवन धन्य हो जाएगा।


श्री तिवारी ने बताया की यह वर्ष दो हजार तेईस है। अगर हम तेईस को देखें तो “ते” मतलब तुम या आप होता है। और “ईस” को हम ईश्वर बोल सकते हैं। यानी हम इस वर्ष में एक दूसरे में ईश्वरीय तत्त्व को देखने का,दिव्यता को देखने का प्रयास करें। एक दुसरे को “दिव्यात्मानमस्ते!” बोलें। तो समाज में वैमनस्य समाप्त हो जाएगा और यह धरती स्वर्ग बन जाएगी।
उपस्थित सभी लोगों ने विश्व कल्याणार्थ “विश्व ब्रह्माण्ड शान्ति सुरक्षा ध्यान- दिशा पीथ्री मेडिटेशन” भी किया।
चि० प्रबोध तिवारी ने उपस्थित सभी लोगों के साथ समाज सेवी गुरु वशिष्ठ विद्ययायन के संस्थापक प्रो० दामोदर सिंह एवं भारत के गृह राज्य मंत्री माननीय श्री नित्यानन्द राय जी का भारतीय संस्कृति के अनुसार जन्मदिवस मनाया।
आज के दिव्य कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने में श्रीमती सविता तिवारी, सावित्री देवी,मंजु उपाध्याय, पिंकी जायसवाल, समाजसेवी लालबाबू पटेल,आकाश जायसवाल, पप्पु कुमार,राजु कुमार,शंभु कुमार,मो०अरशद आलम,मो० लडन कुमार,संजय यादव,मुनचुन कुमार,प्रणव तिवारी, पुष्पाञ्जली प्रज्ञा,मौसम तिवारी, सोनी तिवारी,अर्णव कुमार, अन्नपूर्णा भारती,वाणी प्रिया एवं तर्णव आरव का रहा।

Ravi sharma

Learn More →