दिशा कि शाखा में वृक्ष-वनस्पति संरक्षण दिवस मनाया गया -हाजीपुर

हाजीपुर –कल दिनांक 25 दिसंबर 2022 को प्रत्येक वर्ष की भाँती इस वर्ष भी *”वृक्षवनस्पति संरक्षण दिवस” डिवाईन इंडिया सायंस एण्ड स्पिर्चुअल हैप्पीनेश एसोसिएशन (दिशा) के द्वारा महाराणा प्रताप काॅलोनी में मनाई गयी*। सर्व प्रथम घृतकुमारी एवं तुलसी के पौधे लगाकर उनका विधिवत पुजन करते हुए प्राणिक हीलर पं० उमेश तिवारी के द्वारा वृक्ष-वनस्पतियों के संरक्षण से प्रकृति में होने वाले फायदों पर प्रकाश डाला और कहा की अगर वृक्ष-वनस्पति नहीं रहेंगे तो हम मानवों का ही नहीं यह पुरी सृष्टि ही समाप्त हो जाएगी। इस अवसर पर दिशा के संस्थापक सचिव आचार्य राजेश तिवारी ने उपस्थित प्रकृति प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा की अब समय आ गया है की हम चेत जाएँ आर्टिफिसियल नही नेचुरल जीवन बिताएँ,अपने घरों में
*”वृक्ष-वनस्पति संरक्षण दिवस”* के बहाने ही सही वृक्ष-वनस्पति को संरक्षण दें।
आज के कार्यक्रम में आए सभी सदस्यों ने एक दुसरे को उपहार स्वरुप एलोवेरा,तुलसी,घृतकुमारी,तेजपत्र,दालचीनी इत्यादि के पौधे भेंट किया संरक्षण का संकल्प दिलवाया। विज्ञान एवं प्रकृति प्रेमी मि० प्रबोध तिवारी एवं *”सायंस एण्ड नेचर क्लब ऑफ हरिहरक्षेत्र इंडिया-साँची”* के सदस्यों ने दिवालों एवं छतों पर भी बिना मिट्टी एवं बिना ज्यादा मेहनत के भी वृक्ष-वमस्पति लगाने की कला सिखलायी।
आज के आयोजन में महामना पं०मदन मोहन मालवीय एवं आदर्श जीवन की प्रेरणा देने वाले भूतपूर्व प्रधानमंत्री पं०अटल बिहारी वाजपेयी की जयन्ती के प्रेरणाप्रद दिवस पर चित्र पर माल्यार्पण करते हुए इनलोगों से आदर्श एवं परोपकारी जीवन जीने की शिक्षा ग्रहण किया । आज के आयोजन को सफल बनाने में मुख्य रुप से अमित कुमार, आकाश जयसवाल, राजू कुमार, मनोज कुमार, पप्पू कुमार, प्रिंस कुमार, निशांत, अरुण कुमार, विकास कुमार, प्रणव तिवारी, अर्णव, पुष्पांजलि प्रज्ञा, अनपूर्णना, श्रीमती सावित्री देवी, श्रीमती सविता तिवारी, अंबर जैसवाल, काव्या जैसवाल, रिया कुमारी,अप्पी कुमारी एवं गुलशन कुमार की सराहनीय भूमिका रही।

Ravi sharma

Learn More →