तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली – नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं।
राजधानी नई दिल्ली पहुंचने पर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री और पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने उनकी आगवानी की। इस दौरे पर नेपाली पीएम देउबा के साथ उनकी पत्नी आरजू देउबा , चार कैबिनेट मंत्री , सरकारी सचिव , वरिष्ठ अधिकारी , उद्योगपति और पत्रकार सहित कुल पचास लोग शामिल हैं। पिछले साल जुलाई में पांचवीं बार सत्ता में आने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है। उनका यह दौरा कई मायनों में खास बताया जा रहा है। दरअसल नेपाल के पिछले पीएम केपी शर्मा ओली के वक्त भारत और नेपाल के रिश्तों में खटास आ गई थी ,अब देउबा का भारत दौरा उन्हें सुधारने की पहल साबित हो सकता है। इन तीन दिनों में वे कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। यहां पहुंचने के बाद नेपाली पीएम देउबा भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पहुंचे , जहां पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया। इसी कड़ी में देउबा ने विदेश मंत्री एस० जयशंकर से भी मुलाकात की है। इस दौरान उनके साथ विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला भी उपस्थित थे। वहीं देर शाम वे नई दिल्ली स्थित नेपाल के दूतावास में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये , जहां वे भारत में रह रहे नेपाल के लोगों से बातचीत किये। भारत यात्रा के दौरान वे दोनों देशों के बीच दशकों पुराने बहुआयामी दोस्ताना संबंधों को और मजबूत बनाने के उपायों पर अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी व कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों पक्षों के बीच विकास और आर्थिक साझेदारी , व्यापार , बिजली , संपर्क और अन्य मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा होगी। अपने भारत दौरा के दूसरे दिन 02 अप्रैल को देउबा की मुलाकात दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से होगी। इसमें पीएम मोदी देउबा के साथ मिलकर भारत और नेपाल के बीच रेलवे लाइन की शुरुआत करेंगे। नेपाली प्रधानमंत्री देउबा की तीन दिवसीय यात्रा के संबंध में मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा से नेपाल और भारत के बीच बहुमुखी , पुराने और सौहार्दपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे। देउबा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता करेंगे और विदेश मंत्री एस० जयशंकर तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिलेंगे।

वाराणसी भी जायेंगे नेपाली प्रधानमंत्री
➖➖➖➖➖➖➖➖
प्रधानमंत्री देउबा नेपाल वापसी से पहले तीन अप्रैल को वाराणसी (काशी) भी जायेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को शेर बहादुर देउबा काशी के कालभैरव मंदिर , श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और नेपाली मंदिर में पूजन-दर्शन करेंगे। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले सीएम योगी विदेशी मेहमान का बाबतपुर एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे।

पिछले साल हुई थी देउबा और पीएम मोदी की मुलाकात
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
नेपाली प्रधानमंत्री देउबा इससे पहले जनवरी में गुजरात में प्रस्तावित एक व्यापार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये भारत आने वाले थे। हालांकि, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण शिखर सम्मेलन स्थगित होने के बाद उनकी यात्रा रद्द कर दी गई थी। देउबा और मोदी ने पिछले साल नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से इतर मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत नेपाल संबंधों के कई पहलुओं पर सार्थक बातचीत की थी। देउबा ने महामारी के खिलाफ जंग में नेपाल को जरूरी चिकित्सा सामग्री और कोविड रोधी टीकों की आपूर्ति करने के लिये मोदी का आभार जताया था। बताते चलें नेपाल ने हाल ही में वरिष्ठ अर्थशास्त्री शंकर प्रसाद शर्मा को भारत अपना राजदूत नियुक्त किया है।

Ravi sharma

Learn More →