चम्पारण के लाल सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र को मिला बिहार दिवस सम्मान-पटना

बिहार दिवस पर उत्पादों को जीआई टैग मिलने पर चंपारण के सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने रेत पर कलाकृति उकेरी थी और लिखा था हर भारतवासी के हाथ में बिहार का एक व्यंजन इस कलाकृति को बिहार के कृषि मंत्री ने सराहना भी की थी.

मोतिहारी/पटना:- बिहार दिवस के समापन अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार बिहार दिवस सम्मान से सम्मानित किया गया। उक्त अवसर कृषि विभाग बिहार सरकार के आत्मा योजना के राज्य नोडल पदाधिकारी विजय कुमार व बामेती के निदेशक अभासु जैन ने संयुक्त रूप से कला संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए चम्पारण के सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार को मुख्य मंच पर अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

बता दें कि सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने पटना के गांधी मैदान में आयोजित तीन दिवसीय बिहार दिवस पर कृषि विभाग के मुख्य द्वार पर एक ट्रक बालू पर दस फीट ऊंची बिहार के धरोहर मिथिला मखाना, बिहार का गौरव शाही लीची, मगही पान, भागलपुरी जर्दालू और कतरनी चावल सहित अन्य उत्पादों को जीआई टैग मिलने पर अपनी कलाकृति बनाकर बिहार के किसानों व आम लोगों के लिए खुशी का संदेश दिया था। जिसका उद्घाटन करते बिहार सरकार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने मधुरेंद्र की कलाकृति को सराहना भी थी। सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार ने बिहार के कई उत्पादों के साथ जीआई टैग लगने पर अपनी खुशी जाहिर करते बिहार सरकार के कृषि विभाग को बधाई भी दी।

गौरतलब हो कि पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने भी वर्ष 2012 में मधुरेंद्र की कलाकृति की सराहना की थी। सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार बिहार लोकसभा चुनाव 2019, बिहार विधानसभा 2020 और स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के ब्रांड एंबेसडर सहित इंटरनेशनल सैंड फेस्टिकल के विजेता भी हैं। उनकी कई रेत की मूर्तियां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुकी हैं। मधुरेंद्र ने दुनियां भर में 12 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रेत कला प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भाग लिया है और देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

मौके पर उपस्थित बिहार सरकार के कृषि विभाग के वरीय पदाधिकारी समेत हजारों किसान भाईयों व आमलोगों ने भी सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र को इस सम्मान के लिए बधाई दी।

Ravi sharma

Learn More →