गजेंद्र मोक्ष देवस्थानम नौलखा मंदिर में श्री वामन अवतार उत्सव बड़े हीं धूमधाम से मनाया गया–

सोनपुर— विश्व प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र के प्रसिद्ध श्री गजेंद्र मोक्ष देवस्थानम् नौलखा मंदिर में श्री वामन अवतार उत्सव बड़े हीं धूमधाम से बुधवार को मनाया गया.

इस अवसर पर जगतगुरु रामानुजाचार्य स्वामी लक्ष्मणआचार्य जी महाराज ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भागवत महापुराण में भगवान के दस अवतार के अनुसार श्री विष्णु के पांचवा अवतार में वामन अवतार में प्रह्लाद के पौत्र दैत्य राज महादानी वलि का घमंड तोड़ने के लिए दो पग में ही तीनों लोक भगवान विष्णु माप लेते हैं.

पुनः तीसरे चरण के लिए क्षमा कर देना चाहिए ज्यों ही ऐसा बोलते की दैत्य राज अपने शरीर को मापकर महादानी होने का आशीर्वाद प्राप्त कर मोक्ष को प्राप्त करने का प्रार्थना करने लगे.भगवान श्री वामन ने ऐसा ही किया और दैत्य राज वलि को पाताल लोक में स्थान दिया.

उपस्थित श्रद्धालुओ ने भगवान विष्णु के अवतार की कथा को बड़ी हीं श्रद्धा पूर्वक सुनकर मंत्रमुग्ध हुए. तत्पश्चात भगवान श्री वामन, भगवान श्री गजेन्द्र मोक्ष की आरती व श्रृंगार पूजा अर्चना के उपरांत प्रसाद भोग लगाकर सभी श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद वितरण मंदिर के व्यवस्थापक नन्द कुमार जी एवं शिव कुमार जी, मुकेश पाठक पुजारियों ने किया.

इस उत्सव में ज्योतिषाचार्य नन्द किशोर तिवारी, समाजसेवी लाल बाबू पटेल, अमरनाथ सिंह,भोला सिंह,राजू शर्मा, सुनैना दास, कुसुम देवी, वीणा सिंह, ज्ञाऩती , नारायणी, आशा झा,वगैरह श्रद्धालु शामिल हुए.

Ravi sharma

Learn More →