गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि,सोनपुर प्रखंड के सबलपुर के चारों पंचायत बाढ़ से प्रभावित –सोनपुर

सोनपुर — बाढ़ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से सोनपुर प्रखंड के सबलपुर गांव के चारों पंचायत में गंगा नदी का पानी घुस गया है.

गंगा नदी में तेजी से जलस्तर बढ़ने के कारण शनिवार मध्य रात्रि से सबलपुर के चारो पंचायत के निचले हिस्सों में तेज गति से बाढ़ का पानी फैल रहा है.

बाढ़ के कारण गांव के निचले हिस्से के खेत में लगी फसलें डूब गई है. सबलपुर मध्यवर्ती पंचायत के बभनटोली निवासी समाजसेवी लालबाबू पटेल के दरवाजे से होकर सीधे उत्तर सबलपुर उतरी पंचायत के नेवल टोला, हरिजन टोला ,अवधिया टोला जाने वाली सड़कों पर चार फीट तक पानी बहने लगा है जिससे सिधा सम्पर्क टुट गया है और आवाजाही बंद है.

वही सबलपुर पूर्वी पंचायत के नवरसिया के निचले सड़क पर पानी आ गया है. पूर्वी पंचायत चहारम के ककड़ा चिलाव गांव के लोग पानी से चारों ओर से घिर गए हैं.

सबलपुर चारों पंचायत में हर साल सबसे ज्यादा बाढ़ से प्रभावित ककड़ा चीलाव गांव के लोगों को होते है.वही चहारम के वार्ड नंबर 11 में पानी टंकी में पानी प्रवेश कर जाने से नल जल योजना के तहत होने वाली पानी सप्लाई बंद कर दिया गया है.

 

सप्लाई पानी बन्द हो जाने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सबलपुर पुरानी बाजार के निचले हिस्से में पानी आ गया है.समाजसेवी लालबाबू पटेल ने कहा कि इस समय सरकार को बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया जाना चाहिए. अस्थाई चलंत शौचालय रोड के उपरी भाग पर रखवाना चाहिए, चलंत मेडिकल टीम कि व्यवस्था होनी चाहिए जिससे बाढ़ पीड़ितों को राहत मिल सके.सबलपुर उतरी पंचायत के नेवल टोला, बींदटोली बाढ़ के पानी से घिर गई है.

सबलपुर पश्चिमी पंचायत के सुखदेव घाट,कुमार घाट पर गंगा नदी उफान पर है. इन घाटों से पानी गांव में तेजी से फैलता जा रहा है. उतरी पंचायत के महुआ बाग पानी से घिर गया है. गंगा नदी अपना रौद्र रूप धारण करती जा रही है.पशुपालक अपने जानवरों के चारा के लिए परेशान हैं. सबलपुर चारों पंचायत के मुख्य सड़क हरिहर नाथ से दक्षिण सबलपुर कचहरी बाजार नया बजार होते हुए राहर दियारा चौक जाने आने के रास्ते को छोड़ कर रोड के निचे पानी लबा लब भर चुका है.इस पर अविलंब स्थानीय पदाधिकारियों को ध्यान देना चाहिए.

Ravi sharma

Learn More →