कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन हमारा सुरक्षा कवच : – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
नई दिल्ली – कोरोना संकट के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। पंद्रह महीने के कोरोना काल में प्रधानमंत्री का यह नौवां संबोधन है। उन्होने कहा कि महामारी में देश एकजुट होकर खड़ा रहा। कोरोना की दूसरी वेव से लड़ाई जारी है , दुनियां के कई देशों की तरह भारत भी बड़ी पीड़ा से गुजरा है , हममें से कई ने अपने परिचितों और परिजनों को खोया है , ऐसे लोगों के साथ मेरी संवेदनायें हैं। इस दौरान पीएम मोदी दो बड़े ऐलान किये पहला सभी राज्यों को अब केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन दी जायेगी और दूसरा गरीब लोगों को नवंबर यानि दिवाली तक मुफ्त राशन दिया जायेगा।

Contact-6201566399

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीते 100 वर्षों में आई यह सबसे बड़ी त्रासदी है , ऐसी त्रासदी विश्व ने ना कभी नहीं देखी और ना ही कभी महसूस की थी। कई मोर्चों पर हमारे देश ने लड़ाई लड़ी है , बेड -अस्पताल और वेंटिलेंटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करने जैसे काम देश में किया गया है। बीते सवा साल में देश में एक नया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है , अप्रैल और मई में अकल्पनीय रूप से ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ गई थी , ऐसा कभी नहीं हुआ था। उन्होने कहा कि जरूरी दवाओं के प्रोडेक्शन को कई गुना बढ़ाया गया , दूसरे देशों से उन्हें लाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गयी। हर जरूरत को पूरा करने के लिये युद्ध स्तर पर काम किया गया। आक्सीजन रेल सहित सेना के तीनों टुकड़ियों को लगाया गया। सरकार के सभी तंत्र लगे। दुनियां के हर कोने से जो कुछ लाया जा सकता था वो किया गया। जिस रफ्तार से भारत का टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा था, उस रफ्तार से देश को शत-प्रतिशत टीकाकरण कवरेज हासिल करने में चालीस साल लग जाते। हमने इस समस्या के समाधान के लिये मिशन इंद्रधनुष को लॉन्च किया है। हमने तय किया कि इस मिशन के माध्यम से युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन किया जायेगा और देश में जिसको भी वैक्सीनेशन की जरूरत है। उसे वैक्सीन देने का प्रयास होगा। हमने मिशन मोड में काम किया।कोरोना जैसे अदृश्य दुश्मन के लिये सबसे प्रभावी हथियार एहतियात ही है। इस लड़ाई में वैक्सीन हमारे लिये सुरक्षा कवच की तरह हैं , आज दुनियां में जो वैक्सीन की मांग है उसकी तुलना में उत्पादन कम है।पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता है। बच्चों के लिये नेजल वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है , ट्रायल सफल रहा तो वैक्सीनेशन अभियान को तेजी मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग भी वैक्सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं , अफवाह फैला रहे हैं वो भोले भाले भाई- बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं , ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है।

अठारह प्लस को केन्द्र देगी मुफ्त वैक्सीन
—————————————–
पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से अठारह साल से ऊपर के गरीब , निम्न , मध्यम , उच्च सभी वर्गों के लोगों को केंद्र की तरफ से मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करायेगी। प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन के लिये सर्विस चार्ज 150 रुपये लिये जायेंगे , वैक्सीन की कीमत के अलावा 150 से ज्यादा का चार्ज नहीं लिया जायेगा।

नवंबर तक मुफ्त राशन
—————————–
अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने गरीबों के लिये बड़ा ऐलान करते हुये कहा कि महामारी के इस संकटकाल में हमारी सरकार गरीबों की हर जरूरत के साथ उसका साथी बनकर खड़ी है। कोरोना संकट के बीच गरीबों को पहले भी मुफ्त राशन मिलता रहा है। सरकार ने अब फैसला किया है कि इस साल दिवाली तक यानि नवंबर महीने तक अस्सी करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन मिलता रहेगा।

Contact-6201566399

Ravi sharma

Learn More →