कलाकार से रूबरू हुई स्वयंसेविका, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन–

पटना –प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा संचालित अर्ली ईयर्स कार्यक्रम के अंतर्गत सहयोग करने वाली स्वयं सेविका को प्रोत्साहित करने के लिए, नए नजरिए देने के लिए समय-समय पर सफल महिला कर्मी से रूबरू कराया जाता है ताकि उनकी जीवनी, उनकी सफलता की कहानी उन्हें प्रेरित कर सके और वे जीवन में बदलाव करने के लिए नई सोच,नया नजरिया को जगह दे सके।

इसी क्रम में आज गाय घाट स्थित मधुकुंज में अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय कलाकार रंजीता कुमारी से स्वयं सेविकाओं का परिचय कराया गया। रंजीता कुमारी पटना के हरिजन कॉलोनी की रहने वाली है व पेंटिंग के दुनिया में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक जाना माना नाम है ।

एक सौ स्वयं सेविका व पचास सदस्यों को संबोधित करते हुए रंजीता कुमारी ने अपने जीवन में आई चुनौतियाँ, संघर्ष व सफलता की कहानी को बताते हुए स्वयं सेविकाओं को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि जिस क्षेत्र में उन्हें रूचि हो उनमें वह अपना सिर्फ करियर ही नहीं बल्कि अपनी एक नई पहचान बना सकती हैं। अगर इच्छा और लगन हो तो रास्ते खुद ब खुद बनते हैं कोई आर्थिक कारण, रुकावट उनका रास्ता नहीं रोक सकती । सभी स्वयं सेविका इस प्रकार के सत्र किए जाने से काफी उत्साहित दिखी।

उनका कहना है कि इससे उन्हें जीवन में कुछ करने की प्रेरणा मिलती है । इस तरह के सत्र समय-समय पर किए जाने चाहिए । रंजीता कुमारी के द्वारा लिए गए इस सत्र के दौरान प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के क्षेत्रीय समन्वयक संजय कुमार, कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय उपस्थित थे ।

कार्यक्रम के सफल संचालन में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के केंद्रीय सदस्य मैत्री कृष्णा व अंशु सोनालिका ,सबिता कुमारी ,सोनी कुमारी ,रश्मि सिन्हा व अन्य सदस्य की प्रमुख भूमिका रही।

Ravi sharma

Learn More →