आईपीएल के पंद्रहवें सीजन का शेड्यूल जारी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली – दर्शकों की लम्बी इंतजार के बाद आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का शेड्यूल जारी हो गया है। शेड्यूल के मुताबिक 26 मार्च को पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भिड़ेंगी। पहला मैच मुंबई के वॉनखेड़े स्टेडियम में देर शाम 07:30 बजे से शुरू होगा। वहीं आईपीएल 2022 के लीग का आखिरी मैच 22 मई को 07:30 बजे वॉनखेड़े स्टेडियम में ही होगा , जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने होंगी। बताते चलें इस बार 26 मार्च से आईपीएल 2022 की शुरुआत होगी , जबकि 29 मई को फाइनल खेला जाना है। इस बार होने वाले लीग के सभी 70 मैच मुम्बई और पुणे में खेले जायेंगे। मुम्बई में कुल 55 मैच होने हैं , जबकि पुणे में 15 मैच खेले जायेंगे। इस बार मुंबई के वॉनखेड़े में बीस , सीसीआई में पंद्रह , डीवाई पाटिल स्टेडियम में बीस मैच खेले जायेंगे और पुणे से एमसीए स्टेडियम में पंद्रह मैच होंगे। आईपीएल में इस साल 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं , यही कारण है कि इस बार लीग के फॉर्मेट में काफी बदलाव किया गया है। इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 बदले प्रारूप में खेला जायेगा , जिसमें 10 टीम को पांच – पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। मुम्बई इंडियन्स , कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) , राजस्थान रॉयल्स , दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स को ग्रुप ए में जबकि चेन्नई सुपर किंग्स , सनराइजर्स हैदराबाद , रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) , पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को ग्रुप बी में रखा गया है। फिलहाल प्ले-ऑफ के संबंध में कोई फैसला नहीं किया गया है लेकिन पूरी संभावना है कि फाइनल की मेजबानी अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम करेगा।

दर्शकों पर महाराष्ट्र सरकार लेगी निर्णय
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दर्शकों को महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार अनुमति दी जायेगी और शुरुआत में यह 40 प्रतिशत होगी। अगर कोविड-19 हालात काबू में रहते हैं और मामलों में कमी आती है तो टूर्नामेंट के अंत में दर्शकों की संख्या शत प्रतिशत की जा सकती है।

चौदह मार्च से शुरू होगी अभ्यास
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की सभी टीमें 14 मार्च से अपनी प्रैक्टिस शुरू कर देंगी। इसके लिये पांच स्थानों की पहचान की गई है , जहां टीमें प्रैक्टिस करेंगी। आईपीएल 2022 का आयोजन 26 मार्च से होना है और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के बांद्रा कुर्ला परिसर, ठाणे में एमसीए स्टेडियम, डा. डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय मैदान, सीसीआई (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) के साथ का फुटबॉल मैदान तथा घनसोली में रिलायंस कारपोरेट पार्क मैदान की पहचान अभ्यास स्थलों के रूप में की गई है। सूत्रों के अनुसार खिलाड़ियों के आठ मार्च से यहां पहुंचने की संभावना है।

Ravi sharma

Learn More →