हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली में भारी बारिश की आशंका,झारखंड बिहार-नईदिल्ली-

नईदिल्ली-आसमानी आग से तड़पती धरती-मौसम विभाग के मुताबिक आज झारखंड और बिहार में हल्की बारिश की संभावना है।यह प्री-मॉनसून बारिश होगी.वही चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हरियाणा अगले दो दिन भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इस दौरान गरज के साथ 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।


पूर्वानुमान मे बताया गया है की हरियाणा,चंडीगढ़ और दिल्ली के क्षेत्र में अगले 48 घंटे में अच्छी बारिश होने से 23 प्रतिशत बारिश की कमी पूरी होने की संभावना है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार, विदर्भ में 21 जून तक एक-दो स्थानों में हल्की तथा मध्यम बारिश की आशंका है तो वहीं 22 और 23 जून को उत्तरी मध्य महाराष्ट्र,विदर्भ और मराठवाड़ा में अच्छी बारिश हो सकती है।

शाम तक इन जगहो पर भी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट,औरैया,हमीरपुर, जालौन,महोबा,बांदा,फतेहपुर, कन्नौज और राजस्थान के अजमेर,अलवर,बांसवाड़ा,बारां, भरतपुर,भीलवाड़ा,बूंदी, चित्तौड़गढ़,डूंगरपुर,कोटा, प्रतापगढ़,राजसमंद, सवाईमाधोपुर,सीकर,सिरोही, टोंक,उदयपुर,जालौर,जोधपुर, नागौर,पाली,श्रीगंगानगर,दौसा, धौलपुर,जयपुर,झालावाड़, झुंझुनूं,करौली,बाड़मेर, बीकानेर,चूरू,हनुमानगढ़ और जैसलमेर में गुरुवार को गरज के साथ आंधी की चेतावनी जारी की है.
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 12 साल में ऐसा पहली बार है जब मॉनसून देश में इतनी धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जहां आमतौर पर इस समय तक देश के दो-तिहाई हिस्से तक मॉनसून पहुंच जाता है,वहीं इस बार यह सिर्फ 10-15 प्रतिशत हिस्से तक ही पहुंच पाया है, जिसकी वजह से मॉनसून की बारिश में 44 प्रतिशत कमी आई है.बहरहाल देश के कई हिस्सो मे बारिश नही होने से सुखे के आसार है.


टीम रिपोर्ट-