लोकसभा चुनाव के तारीखों की हुई घोषणा , सात चरणों में होंगे चुनाव,आज से देश भर में आचार संहिता लागू

नई दिल्ली — मोदी सरकार के कार्यकाल अब खत्म होने वाला है इस बार तीन जून को लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है । सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज निर्वाचन आयोग की विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई जिसे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संबोधित करते हुये पत्रकारों को बताया बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों,राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत के बाद चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है.इस बार वोटरों की संख्या डेढ़ करोड़ बढ़ी है। 1590 पर फोन व एसएमएस के जरिये मतदाता अपना वोटिंग लिस्ट चेक कर सकते हैं । ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर होगी.कुल दस लाख बूथों पर नब्बे लाख मतदाताओं द्वारा वोट डाले जायेंगे । देशभर में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी और किसी भी प्रकार की उल्लंघन किये जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी । नामांकन की अंतिम तारीख 25 मार्च तक रहेगी.सभी संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती होगी.रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं होगा. चुनाव में होने वाले खर्चे पर आयोग की विशेष निगरानी रहेगी.वोटिंग से 48 घंटा पहले लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे. वोटर कार्ड के अलावा 11 अन्य पहचान पत्र भी मान्य होंगे .मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी .पोलिंग स्टेशन पर पानी , शौचालय और बिजली के इंतजाम किये जायेंगे । इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा . सभी बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाये जायेंगे . प्रचार में पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाली सामग्री नहीं होगी. PAN नंबर नहीं देने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी निरस्त कर दी जायेगी । आचार संहिता उल्लंघन के लिये एप लांच किया गया है इसमें शिकायत मिलने पर 100 मिनट के अंदर कार्यवाही की जायेगी । लोकसभा के अलावा आंध्रप्रदेश, सिक्किम, उड़ीसा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी संपन्न होगा ।

सात चरणों में होगा चुनाव-

11 अप्रैल को पहले चरण में 20 राज्यों में 91 सीटों पर चुनाव होगा . 18 अप्रैल को 13 राज्यों में 97 सीटों पर चुनाव होगा. 23 अप्रैल को 14 राज्यों में 115 सीटों पर चुनाव होगा. 29 अप्रैल को 9 राज्यों में 71 सीटों पर चुनाव होगा .6 मई को 7 राज्यों में 51 सीटों पर चुनाव होगा. 12 मई को 7 राज्यों में 59 सीटों पर चुनाव होगा .19 मई को 8 राज्यों में 59 सीटों पर चुनाव होगा । और 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे ।

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होगी चुनाव —

छत्तीसगढ़ राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर,द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को कांकेर,राजनांदगाँव,महासमुँद तीन सीट पर और तृतीय चरण में 23 अप्रैल को रायपुर,बिलासपुर, दुर्ग,सरगुजा,कोरबा,रायगढ़,एवं जाँजगीर चाँपा सात सीटों पर छत्तीसगढ़ में वोट पड़ेगा और 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जायेगा ।
रिपोर्ट-अरविन्द तिवारी