लॉ एंड आर्डर पर सीएम नीतीश कुमार कि बैठक संपन्न,अधिकारियों को दिए कई निर्देश-पटना-

पटना-सुबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज शुक्रवार को कानून व्यवस्था पर एक समीक्षा बैठक की। जिसमें श्री कुमार ने अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेशानुसार हर महीने में 10 दिन आईजी फील्ड में रहेंगे और लापरवाह अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य में पुलिस की सघन गश्ती जारी रखी जाएगी। जिस पर नजर रखने के लिए सप्ताह में 3 दिन डीआईजी,5 दिन एसपी और 5 दिन डीएसपी फील्ड में रहेंगे।सभी पेट्रोलिंग गाड़ीयों में जीपीएस लगाया जाएगा ताकि कंट्रोल रूम से पता चल सके की गाड़ी कहां है।आगे उन्होने कहा कि
हम लोगों ने राज्य,जिला,जोन के अंतगर्त आने वाले थानों को चिन्हित किया है कि कौन सी जगह अपराध से प्रभावित है। जिसमें पता चला है कि मुजफ्फरपुर अपराध के मामले में ज्यादा प्रभावित है। साथ ही उन्होंने कहा इनमें कौन सा थाना क्षेत्र अपराध के मामले में ज्यादा प्रभावित है उसे भी चिन्हित किया गया है। चिन्हित किए गए जगहों पर डीजी टीम को भेजा जाएगा जो वहां निरीक्षण कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करेंगे। इसकी शुरूआत पटना से होगी। पटना में 11 अनुमंडलों के लिए टीम का गठन किया जाएगा। जिसमें हर आईजी को एक अनुमंडल दिया जाएगा।

थानों में होंगे प्रबंधक

डीजीपी ने कहा कि हर थानों मे थाना प्रबंधक नियुक्त होंगे,ताकि थाने की व्यवस्था को लेकर पुलिस पर भार ना पड़े और उन्हें काम करने में आसानी हो। वहीं, राज्य के थानों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है जिसमें बड़े थाने को 25000,मध्यम थाने को 15 हजार और छोटे थाने को 10 हजार रुपए खर्च के लिए दिए जाएंगे। पैसे खत्म होने के बाद फिर से पैसे दिए जाएंगे।
रिपोर्ट-मनीष तिवारी