राजस्थान में चौथे और पाँचवें चरण में होगा लोकसभा चुनाव

जयपुर — लोकसभा चुनाव-2019 के लिये चुनाव आयोग ने रविवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है । देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे । जिसके अनुसार राजस्थान में चुनाव दो चरणों में कराये जायेंगे । राजस्थान में चौथे और पांचवें चरण में मतदान होगा.पहले चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा,वहीं दूसरे चरण में 12 सीटों के लिये चुनाव होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि देशभर में सात चरणों में मतदान होगा.राजस्थान में चुनाव चौथे चरण से शुरू होंगे. चौथे चरण में 29 अप्रेल को राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. उसके बाद पांचवें चरण में 6 मई को शेष 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा.​…

29 अप्रैल को इन सीटों के लिये होगा मतदान —

29 अप्रैल को टोंक,सवाईमाधोपुर,अजमेर,पाली,जोधपुर, बाड़मेर,जालौर,उदयपुर,बांसवाड़ा,चित्तौड़गढ़,राजसमंद, भीलवाड़ा,कोटा,झालावाड़ इन 12 सीटों के लिये मतदान होगा इस चरण के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी की जाएगी .09 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे,10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी,12 अप्रैल को नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे ।

6 मई को इन सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे —

6 मई को श्री गंगानगर,बीकानेर,चुरु,झुंझुनू,सीकर,जयपुर , जयपुर ग्रामीण,अलवर,भरतपुर,करौली,धौलपुर,दौसा और नागौर लोकसभा सीट के लिये मतदान होगा । इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी की जाएगी,18 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे,20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी,22 अप्रैल को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।
रिपोर्ट-अरविन्द तिवारी