मौजूदा दौर में योग्य उम्मीदवारों के अभाव और न्यायीक जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा से विवश हो कर नोटा का प्रयोग-अमोद निराला,हाॅसी मलाही में युवा मतदाताओं में उत्साह-डा० रुपक कुमार

अमोद कुमार निराला
प्रदेश अध्यक्ष, पंच सरपंच संघ

हाजीपुर- लोकतंत्र की उदय स्थली वैशाली के राo मध्य विद्यालय सरसई मे सपरिवार जाति, धर्म ,पार्टी के बंधन से उपर उठकर ग्राम कचहरी के प्रतिनिधि कर्मी एवं आम आवाम व राष्ट्रहित मे मतदान किया ।ग्राम कचहरी के पंच सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला के अनुसार सभी दलो के पास योग्य उम्मीदवारों का घनघोर आभाव रहा इस लिऐ पंच परमेश्वर नोटा के पक्ष मे मतदान करते दिखे . उन्होंने कहा कि बिहार मे लगभग 5 लाख से अधिक मत नोटा को जाएगा । अब फतवा और आदेश का गुलाम जनता जनार्दन नही है उम्मीदवार को जन-जन तक पहुंचना पड़ेगा।पुरे बिहार सहित देश मे उम्मीदवारो की अयोग्यता के कारण नोटा का सोंटा चल रहा है. हाजीपुर( सु) लोकसभा क्षेत्र के राजापाकर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र मे बुथ संख्या 11 राजकीय मध्य विद्यालय सरसई मे पंच सरपंच संघ प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने भी सपरिवार जाति धर्म पार्टी से उपर उठकर मतदान किया.

वहीं
भगवानपुर प्रखंड के मियाँ बैरो पंचायत अंतर्गत राजकीय मध्य विद्यालय हाँसी मलाही बूथ संख्या 254 एवं 255 पर पहली बार मतदाता बने युवाओं में गजब का उत्साह दिखा। ये लोग अभी अभी 18 साल की उम्र सीमा को पार कर मतदाता सूची में जगह बनाए है। इन लोगों से जब पूछा गया कि आपने किसको वोट किया तो सबने एक स्वर में जवाब दिया कि हमलोग देश के नव निर्माण लिए वोट किए है। टिंकु कुमार उर्फ रामटिंकू जो पहली बार लोकसभा चुनाव में वोट किए है उन्होंने संवाददाता को बताया कि अब हमें वोट डालने पर महसूस हो रहा है कि हम भी भारत के नागरिक है। चंदन सिंह साका ने बताया कि वोट डालते हुए आज हमें राजनीतिक सहभागिता का मौका मिला। विवेक कुमार ने बताया कि लोकतंत्र के महापर्व में हमने पहली बार डूबकी लगाया है जो काफी सुखद अनुभूति है। पहली बार मतदाता बने अजय कुमार ने कहा कि वोट डालने को लेकर उत्साहित हूँ पर प्रशासन ने इतनी गर्मी मे एक सामीयाना तक नहीं लगाया इसके लिए निराश भी हूँ, खैर वोट हमारा अधिकार है और राष्ट्र के लिए अपने अधिकार का उपयोग करना हमारा कर्तव्य हैं। वहीं जिले के प्रख्यात समाजसेवी ग्रामीण डाॅ० रुपक कुमार ने बताया कि दोनों बूथ एक ही कैम्पस मे है जो पूर्वी भाग एवं पश्चिमी भाग में बँटा है। दोनों बूथ पर लगभग 105 नये युवाओं को पहली बार वोट डालने का मौका मिला हैं। इन सबके लिए यह उत्साह का पल है। यहां मतदानकर्मियो का सहयोगात्मक रवैया रहा है, वहीं आम जन ने अनुशासित होकर शांतिपूर्वक मतदान किया। वोट का प्रतिशत् 4 बजे तक 50% के लगभग था। कतार मे ज्यादा महिलाएँ दिख रही थी। हलांकि 1 बजे दिन के बाद कतार समाप्त हो गई, एक दो लोग आते गये और वोट डालकर चलते बने। मतदान केन्द्र पर गर्मी से बचाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर मतदाता के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई जो निराशाजनक है।


वहीं बूथ न 30,31,म वि फतहपुर जलालपुर ,बूथ न 28,29,म वि शाहपुर खुरद में मतदान के लिए कतार में लगे मतदाता और मतदान के बाद मुस्लिम लड़कियां भी उँगलियाँ दिखा कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी उपस्थिति बता रही थी ।अकलियत मुस्लिम मतदाता ने बढ चढ कर अपने मतो का प्रयोग किया.

रिपोर्ट-मनीष तिवारी एवं टीम