मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले मे 14 नवंबर को होगा फैसला-

नईदिल्ली-मुजफ्फरपुर के चर्चित शेल्टर होम मामले के दोषियों को 14 नवंबर को सजा सुनाई जाएगी.इस मामले पर दिल्ली के साकेत कोर्ट ने अपना फैसला सोमवार को सुरक्षित रख लिया.आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले से जुड़े सभी केस सुनवाई के लिए दिल्ली के साकेत कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया था.अब इसकी सुनवाई पूरी हो गई है.
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सौरभ कुलश्रेष्ठ की अदालत में सोमवार को अभियोजन व बचाव पक्ष की अंतिम जिरह पूरी हुई. सीबीआई ने एक तरफ जहां आरोपितों पर गंभीर आरोपों के साक्ष्यों के आधार पर साबित होने की दलील दी,वहीं बचाव पक्ष के वकीलों का कहना था कि यह एक राजनैतिक विद्धेष से प्रेरित मामला है. उनके मुवक्किलों को फंसाया गया है.आपको बता दे की इस केस में 21 आरोपियों के खिलाफ बलात्कार और आपराधिक साजिश के गंभीर आरोप लगे हैं. आरोपपत्र में इन पर बलात्कार, आपराधिक साजिश व पॉक्सो एक्ट की धारा 6 के तहत आरोप लगाए गए थे.
इस मामले का खुलासा टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज की एक रिपोर्ट में हुआ था. TISS ने बिहार में चल रहे हैं शेल्टर होम को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें यह खुलासा हुआ कि बालिका गृह में रह रही बच्चियों का यौन शोषण किया जा रहा है. मई 2018 में TISS की रिपोर्ट के आधार पर बाल संरक्षण इकाई ने पुलिस मे मामला दर्ज कराया.जिसके बाद मामले की जांच होने पर मुजफ्फरपुर शेल्टर होम का घिनौना सच सबके सामने आया.

Ravi sharma

Learn More →