मुख्यमंत्री योगी ने देश की पहली प्राईवेट ट्रेन तेजस को दिखाई हरी झंडी-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

लखनऊ — लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के लिये चलने वाली आईआरसीटीसी की पहली प्राईवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह देश की पहली प्राईवेट ट्रेन है जिसका संचालन पूर्ण रूप से आईआरसीटीसी करेगी। इस मौके पर सीएम योगी ने तेजस में सफर करने वाले पहले यात्रियों को बधाई दी।
गौरतलब है कि देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिये भी विमानों जैसी सुविधायें हैं। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या है 00501 जो कानपुर व गाजियाबाद से होते हुयज नई दिल्ली तक जायेगी और यह नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी।

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ से दिल्ली के लिये इसमें एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये है। वहीं वापसी के सफर के लिये ये एसी चेयर कार के लिए 1,280 जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 है। इसी तरह लखनऊ से कानपुर का सफर एसी चेयर कार में महज 320 रुपये में पूरा किया जा सकेगा और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिये यात्रियों को 630 रुपये का किराया देना होगा। दिल्ली के कानपुर जाने कि लिये एसी चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,155 रुपये रहेगा। उधर लखनऊ से गाजियाबाद के लिये एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये देना होगा। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के सफर को 06 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी। लखनऊ से तेजस सुबह 06:10 बजे चलकर 12:25 बजे यात्रियों को दिल्ली पहुंँचा देगी। ये ट्रेन बीच में सिर्फ कानपुर और गाजियाबाद में ही रुकेगी। उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, आईआरसीटीसी सीएमडी एमपी मल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव सहित कई रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

Ravi sharma

Learn More →