भारत को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुँचा न्यूजीलैंड

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

इंग्लैंड — आज न्यूजीलैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गये सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया को 18 रनों से हराकर आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में कदम रख लिया है। कल बारिश के कारण यह मैच अधूरा था जो आज रिजर्व डे में पूरा हुआ। न्यजीलैंड टीम ने वर्षाबाधित मैच में 50 ओवर में 08 विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिये 240 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम संघर्ष के बाद भी हासिल नहीं कर सकी और 49.3 ओवरों में सभी विकेट खोकर 221 रन पर आलआऊट हो गये।
न्यूजीलैण्ड के गेंदबाजों ने शुरूआती 6 रन पर भारत के चार विकेट झटककर उसे लडखडा सा दिया मगर महेन्द्र सिंह धोनी और रविन्द्र जडेजा की बदौलत भारत की हार सम्मानजनक रही।
इसके पहले विश्वकप फाइनल में पहुँचने के लिये भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। चार ओवर में ही टीम इंडिया ने अपने शीर्ष तीन बल्लेबाज गंवा दिये थे । दूसरे ओवर में रोहित शर्मा (1), तीसरे ओवर में विराट कोहली (1) और चौथे ओवर में केएल राहुल (1) चलते बने। मैट हैनरी और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी ने 10वें ओवर में दिनेश कार्तिक (6) को भी पवेलियन की राह दिखा दी।भारत के लिये रवींद्र जडेजा ने 59 गेंदों पर 77 रनों की लाजवाब पारी खेली और महेंद्र सिंह धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन बनाये फिर भी इन दोनों के बीच हुई शतकीय साझेदारी भी भारत को जीत नहीं दिला सकी। अंत के ओवरों में अहम समय पर न्यूजीलैंड ने इन दोनों के विकेट लेकर भारत को हार सौंपी। इस तरह से भारत को हराकर न्यूजीलैंड टीम लगातार दूसरी बार विश्वकप के फायनल में पहुँच गयी और इसके साथ ही टीम इंडिया विश्वकप 2019 से बाहर हो गयी।