ब्रेकिंग–बिहार विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान,पंच-सरपंच भी बन सकते है मतदाता-सुत्र

पटना–उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होने वाले हैं और इसी के साथ चुनाव आयोग ने बिहार में भी बिहार विधान परिषद स्थानीय निकाय के चुनाव का ऐलान कर दिया है.बिहार विधान परिषद चुनाव 2022 का शेड्यूल तय कर आयोग ने इसकी जानकारी दी है.गौरतलब है कि बिहार विधानपरिषद की 24 खाली सीटों के लिए चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए तारीखें तय कर दी हैं. अप्रैल में बिहार विधानपरिषद चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे.


चुनाव आयोग ने जो सूचना जारी की है उसके मुताबिक बिहार विधानपरिषद की खाली 24 सीटों पर चुनाव के लिए 9 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.नामांकन की आखिरी तारीख 16 मार्च तक होगी. 17 मार्च तक उम्मीदवारी के पर्चों की जांच होगी और 21 मार्च तक नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया है.इसके बाद 4 अप्रैल को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होंगे.जिसके तीन दिन बाद वोटों की गिनती होगी और बिहार विधानपरिषद की खाली 24 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

वही विश्वसनीय सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी स्थानीय निकाय बिहार विधान परिषद के चुनाव मे अब तक मतदान से वंचित पंच-सरपंच को भी मतदाता बनाया जा सकता है.सुत्र बताते है कि इस संबंध मे सरकारी तैयारियां तेजी से हो रही हैं और ये घोषणा भी जल्द ही हो सकती है.हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

वही पंच-सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला से इस संबंध मे जब बात हुई तो उन्होंने कहा कि सरकार का यह कदम स्वागत योग्य होगा.पंच-सरपंच संघ सभी चौबीस सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.हम अपना प्रतिनिधि स्वयं चुनेंगे जो हमारी बातों को मजबूती से सरकार के समक्ष रखे.