बाबा बैधनाथ धाम श्रावणी मेला का उद्घाटन संपन्न,जाने क्या है आकर्षण-

देवघर-झारखंड के मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने बाबा बैधनाथ धाम मे लगने वाले श्रावणी मेला का विधिवत उद्घाटन कर दिया है.उद्घाटन समारोह के अपने संबोधन मे उन्होने झारखंड की जनता को श्रावणी मेला की शुभकामनाएं देते हुए कहा की, रावणेश्वर बैद्यनाथ सभी का कल्याण करें,झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता पर अपनी कृपा बरसायें.उन्होने कहा की देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जानी जाती है,यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है.बाबा के आशीर्वाद से आज झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है.

स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार कुंभ मेला की स्वच्छता की चर्चा पूरे विश्व में हुई, प्रयागराज गौरवान्वित हुआ,उसी प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा पूरे विश्व में हो.इस कार्य में देवघर की जनता,सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपनी भूमिका निभाएं.मैं देवघर वासियों और जिला प्रशासन को साधुवाद देना चाहता हूँ.क्योंकि आप श्रद्धालुओं के सत्कार में जुटें हैं.जिला प्रशासन के लोग पूरे 1 माह तक श्रद्धालुओं की सेवा में जुट कर श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान रखेंगे.इस मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र बनाने की ओर अग्रसर

आगे उन्होने कहा कि देवघर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो.इस निमित केंद्र और राज्य सरकार के कार्य हो रहें हैं.40 करोड़ की लागत से क्यू काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है.प्रसाद योजना का शुभारंभ भी जल्द होगा.केंद्र सरकार ने देवघर में रविन्द्र भवन निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.फुड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है ताकि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य हो. देवघर के आसपास स्थित पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा.ये सभी कार्य राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे.इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा.यह मेला पूर्व से ही लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है. एम्स और एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात देवघर की एक नई छवि बन कर सामने आयेगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में देवघर का नाम हो, इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है.

मेला की उत्कृष्टता हेतु सरकार प्रयासरत

वही पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि श्राइन बोर्ड के गठन के बाद विश्व फलक पर देवघर की व्यवस्था की चर्चा हो रही है.सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रख रही है.स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ सरकार मेला को उत्कृष्टता प्रदान करने में जुटी है.
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 5 बाइक एम्बुलेंस सेवा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.ये बाइक एम्बुलेंस जरूरतमंद श्रद्धालुओं को अपनी सेवा देंगे.
इस अवसर पर महिला बाल विकास एवं सामाजिक कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी,कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री  रणधीर कुमार सिंह,पर्यटन मंत्री  अमर कुमार बाउरी,श्रम, प्रशिक्षण एवं नियोजन मंत्री राज पलिवार,देवघर विधायक   नारायण दास,पर्यटन सचिव  राहुल शर्मा,प्रमंडलीय आयुक्त   विमल कुमार,पुलिस उपमहानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा,देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा,पुलिस अधीक्षक देवधर नरेन्द्र कुमार व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.