पहले से तय फार्मुले पर एनडीए में सीटों का बंटवारा, जानिए किसके हिस्से में कौन सीट

नईदिल्ली-भाजपा मुख्यालय में गुरुवार कि शाम प्रेस कांफ्रेंस करके केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.इस सूची में बिहार के 17 नामों पर पार्टी ने मुहर लगा दी है.हालांकि सभी नामों को जारी नहीं किया गया है.केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा कि इन नामों का ऐलान पटना में गठबंधन के साथियों के साथ किया जाएगा.इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुधवार शाम को संपन्न हुई थी.इस मंथन में ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी.
इस बार पटना साहिब से बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का नाम काटे जाने की संभावना जताई जा रही है.वे काफी समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे.शत्रुघ्न सिन्हा के कांग्रेस का दामन थामने की बात सामने आ रही है.जानकारी के मुताबिक राजद नेतृत्‍व वाले महागठबंधन के टूटे हुए तार को जोड़ने में पटना साहिब क्षेत्र से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बड़ी भूमिका निभाई.सूत्रों के मुताबिक पटना साहिब सीट से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह बीजेपी केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को चुनाव लड़ाने की तैयारी में है.
आपको बता दें कि बिहार में एनडीए के सहयोगी दल बीजेपी,जेडीयू और एलजेपी के सीटों पर फैसला हो गया.पटना में रविवार को तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्ष ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट बंटवारे का ऐलान किया.बिहार में पहले से तय 17-17-6 के फॉर्मूले पर एनडीए में सीटों का बंटवारा हुआ है,जिसके तहत जेडीयू और बीजेपी 17-17 सीटों पर,जबकि लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.
जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने पटना में पत्रकारों से बातचीत करने के बाद ये लिस्ट जारी की. एनडीए ने सीटों के बंटवारे के साथ ही इस बात का भी ऐलान किया कि बहुत जल्द ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी.
जेडीयू को मिली कौन सी सीट-वाल्मीकिनगर,सीतामढ़ी, झंझारपुर,सुपौल,किशनगंज,कटिहार,पूर्णिया,मधेपुरा, गोपालगंज,सिवान,भागलपुर,बांका,मुंगेर,काराकाट,नालंदा, जहानाबाद और गया.
बीजेपी को मिली ये सीटें-पश्चिम और पूर्वी चंपारण,शिवहर, मधुबनी,अररिया,दरभंगा,मुजफ्फरपुर,महाराजगंज,सारण, उजियारपुर,बेगुसराय,पटना साहिब,पाटलीपुत्र,आरा,बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद
रिपोर्ट-मनीष तिवारी