पश्चिम बंगाल पर चुनाव आयोग कि गिरी गाज,कल रात 10 बजे से ही प्रचार पर लगी रोक-नईदिल्ली-..

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट-

नईदिल्ली-लोकसभा चुनाव 2019 के लगभग सभी चरणों में पश्चिम बंगाल में हो रही जमकर हिंसा पर चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में चुनाव प्रचार पर 16 तारीख को रात दस बजे से ही रोक लग जाएगी। नियमानुसार प्रचार 17 तारीख को शाम 5 बजे बंद होता,लेकिन अब ये 16 मई को रात 10 बजे से ही बंद हो जाएगा। पश्चिम बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों- दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में चुनाव का कोई भी प्रचार कल रात 10 बजे से मतदान के समापन तक नहीं होगा।
चुनाव आयोग ने कहा है कि यह संभवत: पहली बार है जब ईसीआई ने अनुच्छेद 324 को इस तरीके से लागू किया है, लेकिन यह अराजकता और हिंसा की पुनरावृत्ति के मामलों में अंतिम नहीं हो सकता है जो शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव के संचालन को प्रभावित करता है। विद्यासागर की प्रतिमा के साथ की गई बर्बरता पर आयोग को गहरा दुख है। उम्मीद है कि राज्य प्रशासन द्वारा ऐसा करने वालों का पता लगाया जाएगा।
इसके अलावा एडीजी सीआईडी राजीव कुमार को गृह मंत्रालय भेज दिया गया है। उन्हें कल सबुह 10 बजे गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करना है। प्रिंसिपल सेक्रटरी और गृह सचिव को भी हटा दिया गया है। मुख्य सचिव ही गृह विभाग की देखभाल करेंगे।