नहीं रहे बालीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार-मुबंई

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
मुम्बई — हिन्दी सिनेमा के दिग्गज कलाकार एवं बालीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार (98 वर्षीय) का आज सुबह मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया , वे लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। काफी समय से सांस लेने में दिक्कत आने की वजह से मुंबई में कई बार उन्हें अस्पताल में भी भर्ती करवाया गया था। अभी 30 जून को उन्हें हिन्दूजा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इससे पहले दिलीप कुमार 06 जून अस्पताल में भर्ती हुये थे। उस वक्त उन्हें बाइलिटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन की दिक्कत हो गई थी मतलब की उनके फेफड़ों में पानी भर गया था। उनकी पत्नी सायरा बानो अंतिम समय तक उनके साथ थीं।
उनके निधन से बॉलीवुड और देश में शोक की लहर है। दिलीप कुमार को पिछले एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
गौरतलब है कि 11 दिसंबर, 1922 को ब्रिटिश इंडिया के पेशावर (अब पाकिस्तान में)  में जन्मे में दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था। युसुफ खान ने अपनी पढ़ाई नासिक में की थी , राज कपूर उनके बचपन में ही दोस्त बन गये थे। मानो वहीं से दिलीप कुमार का सफर बॉलीवुड में शुरू हो गया था। करीब 22 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को पहली फिल्म मिल गई थी। वर्ष 1944 में उन्होंने फिल्म ‘ज्वार भाटा’ में काम किया था लेकिन उनकी इस फिल्म की अधिक चर्चा नहीं हो सकी थी।