छग विधानसभा का मानसून सत्र आज से

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत आज से होने जा रही है। 12 जुलाई से 19 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में 13 और 14 जुलाई को छुट्टी रहेगी। पहले दिन सत्र का आगाज दिवंगत विधायक और पूर्व विधायक को श्रद्धांजलि के साथ होगा । पहले दिन नक्सल हमले में मारे जाने वाले दंतेवाड़ा से दिवंगत विधायक भीमा मंडावी और तखतपुर के पूर्व विधायक ठा. बलराम सिंह को श्रद्धांजलि दी जायेगी। श्रद्धांजलि के बाद दिवंगत नेता के सम्मान में सदन की कार्यावाही स्थगित हो जायेगी।
12 जुलाई को सबसे पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी उसी बैठक में 06 दिन के कार्यक्रम की रूपरेखा तय हो जायेगी। पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने क्षेत्र एवं प्रदेश स्तर के मुद्दों पर सरकार का ध्यान खिंचने के लिये प्रश्नकाल में 946 सवाल लगाये हैं। जिसमें 491 तारांकित एवं 451 अतारांकित है, ध्यानाकर्षण सूचना 74, शून्यकाल की सूचनायें 10, स्थगन व काम रोको प्रस्ताव की 08 सूचनायें शामिल है। वहीं सरकार की ओर से अनुपूरक बजट एवं 07 विधेयक लाने की भी संभावना है।
विधानसभा में अब सरकार की ओर से मंत्रियों का कोटा पूरा होने के बाद बैठक व्यवस्था आंशिक रूप से परिवर्तित होगी। विधानसभा में यह भी पहला अवसर होगा कि सत्ताधारी दल के नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं संगठन के प्रमुख प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दोनों सदन के अंदर मंत्रियों और विधायकों के प्रदर्शन से रू-ब-रू होंगे।