छग में मतगणना अधिकारियों का प्रशिक्षण 09 मई से

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — लोकसभा चुनाव मतगणना के लिये अधिकारियों का जिला एवं राज्य स्तरीय प्रशिक्षण मई के दूसरे सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि प्रशिक्षण में मतगणना के दौरान मतगणना केन्द्र तथा मतगणना कक्ष में बरती जाने वाली सावधानियों और अन्य आवश्यक दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जायेगा।

सीईओ श्री साहू ने बताया कि प्रत्येक जिला मुख्यालय में 23 मई को होने वाली मतगणना के लिये रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर, मतगणना सहायक रिटर्निंग आफिसर, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर तथा उप जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

एक दिवसीय प्रशिक्षण की शुरूआत 09मई को कांकेर से होगी। प्रशिक्षण के लिये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनरों के दल अलग-अलग जिला मुख्यालयों में जाकर अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 17 मई को रायपुर के नवीन विश्राम भवन के आडिटोरियम में प्रदेश के सभी कलेक्टर , सह जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी हिस्सा लेंगे।

जिले एवं विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम और वीवीपैट खोले जाने, गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, अंतिम परिणाम पत्र, निर्वाचन का प्रमाण पत्र जारी करने जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी के साथ ही मतगणना के दौरान छोटी-छोटी सावधानियों के बारे में भी विषयवार जानकारी दी जायेगी।
जिला स्तर के अधिकारियों के प्रशिक्षण के बाद मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर, कंट्रोल यूनिट के परिवहन अधिकारी एवं मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके बाद इन्हीं अधिकारियों तथा कर्मचारियों का द्वितीय प्रशिक्षण तथा आब्जर्वर ब्रीफिंग 22 मई को आब्जर्वर की मौजूदगी में आयोजित की जायेगी।

श्री साहू बताया कि जिला तथा राज्य स्तर पर होने वाले इन प्रशिक्षणों का विस्तृत कार्यक्रम सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रेषित भी कर दिया गया है। कार्यक्रम के अनुसार सबसे पहले कांकेर में 09 मई को आयोजित प्रशिक्षण में कांकेर, धमतरी,कोण्डागाँव तथा बालोद जिले 8 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल होंगे।

10 मई को जगदलपुर में बस्तर, दन्तेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, नारायणपुर तथा कोण्डागाँव जिलों 08 विधानसभा क्षेत्रों वहीं इसी दिन सरगुजा में सूरजपुर,बलरामपुर तथा सरगुजा जिलों के 08 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल होंगे. 11 मई को रायगढ़ में रायगढ़ तथा जशपुर जिले के 08 विधानसभा क्षेत्रों , 13 मई को राजनांदगाँव तथा कोरबा में प्रशिक्षण होगा।

राजनांदगाँव में राजानांदगाँव तथा कबीरधाम जिलों के 08 विधानसभा क्षेत्रों तथा कोरबा में कोरिया,कोरबा तथा बिलासपुर 08 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल होंगे। 14 मई को जाँजगीर-चाम्पा तथा महासमुंद जिलों में प्रशिक्षण आयोजित है।

जाँजगीर में जाँजगीर तथा बलौदाबाजार जिलों के 8 विधानसभा तथा महासमुंद में गरियाबंद,धमतरी तथा महासमुंद जिलों के 8 विधासभा क्षेत्रों के अधिकारी हिस्सा लेंगे . 15 मई को बिलासपुर में बिलासपुर तथा मुंगली जिले के 08 विधानसभा तथा रायपुर में रायपुर तथा बलौदाबाजार जिले के 09 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी शामिल होंगे तथा 16 मई को दुर्ग में दुर्ग तथा बेमेतरा जिलों के 09 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी प्रशिक्षण में भाग लेंगे ।