चौथे चरण में 62% फीसदी मतदान,बंगाल मे हुई हिंसा, बिहार में मत प्रतिशत रहा 59.92%

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 62% मतदान हुआ। इस चरण में नौ राज्यों की 71 सीटों पर वोट डाले गये । सबसे ज्यादा 76% वोट बंगाल में पड़े। 2014 में इन सीटों पर इस बार के मुकाबले 2% ज्यादा यानी 64 फीसदी वोटिंग हुई थी। बंगाल में लगातार चौथे चरण में भी हिंसा की घटनायें सामने आयी। आसनसोल में भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं में सबसे ज्यादा झड़प हुई। तृणमूल की शिकायत पर चुनाव आयोग ने पोलिंग अफसर को धमकाने के आरोप में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये हैं।
इससे पहले भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आसनसोल के पोलिंग बूथ 199 पर सुप्रियो पीठासीन अधिकारी को डांटते दिखे। बाबुल ने पूछा- आप क्यों खड़े हो यहां? अपनी जगह पर बैठो। इसके बाद जब वे यहां से बाहर निकले तो तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। यहां सुरक्षाबलों और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। सुरक्षाबलों को उन्हें काबू करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। आसनसोल में सुप्रियो के खिलाफ तृणमूल ने मुनमुन सेन को उम्मीदवार बनाया है।
वहीं बिहार में मतदान का कुल प्रतिशत 59.92 रहा. बिहार के दरभंगा लोकसभा सीट पर 56.68%, उजियारपुर में 60.50%, समस्तीपुर में 60.80%, मुंगेर में 55.38% और सबसे हॉट सीट मानें जाने वाले बेगूसराय में 61.87% मतदान हुआ.