आज शाम से सातवें और अंतिम चरण का चुनाव प्रचार थमा,जाने किस राज्य कि किन सीटों पर होना हैं मतदान,दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं । सातवें और अंतिम चरण का चुनाव आगामी 19 मई को होना है। जिसके लिये आज चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद सभी रैलियाँ एवं आमसभायें जैसे कार्यक्रमों पर रोक लग गयी । अब प्रत्शाशी सिर्फ घर घर जाकर ही संपर्क कर सकेंगे । जबकि पश्चिम बंगाल में तो चुनाव आयोग ने लगातार हो रही हिंसा के चलते एक दिन पहले ही प्रचार पर रोक लगा दिया है । अंतिम चरण के चुनाव में मतदाताओं को अपने पक्ष में गोलबंद करने के लिये देश के सभी दलों के शीर्ष नेता और चुनावी दिग्गज एड़ी चोटी एक करने में लगे हुये हैं । गौरतलब है कि सातवें और अंतिम चरण में 08 राज्यों के 59 संसदीय सीटों के लिये 19 मई को मतदान होना है ।

किस राज्य की किन सीटों पर होगा चुनाव

सातवें और अंतिम चरण में बिहार के 08 संसदीय सीट-नालंदा,पटना साहिब,पाटलीपुत्र,आरा,बक्सर,सासाराम, काराकाट और जहानाबाद संसदीय सीट पर मतदान होना है ।

झारखंड के 03 संसदीय सीट राजमहल,दुमका,गोड्डा पर मतदान होना है।

मध्य प्रदेश की 08 संसदीय सीट देवास,उज्जैन,मंदसौर,सरगम,खंडवा, रतलाम,धार और इंदौर पर मतदान होना है ।

पंजाब की 13 संसदीय सीट गुरदासपुर,अमृतसर,जालंधर, होशियारपुर,आनंदपुर साहिब, लुधियाना,फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट,फिरोजपुर,भटिंडा,संगरूर, पटियाला और खंडूर साहिब सीट पर मतदान होना है ।

चंडीगढ़ की एक संसदीय सीट चंडीगढ़ पर भी मतदान होना है ।

उत्तर प्रदेश के 13 संसदीय सीट महाराजगंज,गोरखपुर,कुशीनगर, देवरिया,बासगांव,घोसी,सलेमपुर, बलिया,गाजीपुर,चंदौली,वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट पर मतदान होना हैं ।

हिमाचल प्रदेश की 04 संसदीय सीट कांगड़ा,शिमला,मंडी और हमीरपुर पर मतदान होना है और
पश्चिम बंगाल की 09 संसदीय सीट दमदम,बारासात,बसीरहाट,जयनगर, मधुरापुर,डायमंड हार्बर,जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर की सीट पर मतदान होना है ।

किन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दाँव पर

अंतिम चरण के मतदान में रविशंकर प्रसाद, शत्रुघ्न सिन्हा, नरेन्द्र मोदी, अजय राय,प्रियंका गांधी, मनोज सिन्हा, डाक्टर अरूण कुमार, सिने स्टार सनी देओल,रामकृपाल यादव, मीसा भारती,अश्विनी चौबे,उपेन्द्र कुशवाहा, मीरा कुमार , सुमित्रा महाजन , सहित अनेकों दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दाँव पर लगी है ।