आज के विश्व कप के मुख्य बिंदु-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

इंग्लैंड — बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में होनेवाले 38 वें मुकाबले का पूरे क्रिकेट जगत को बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि यह मुकाबला उन दो टीमों के बीच है जिनकी गणना इस विश्व कप की दो सबसे बड़ी दावेदार और मजबूत टीमों में की जा रही है। आज का मुकाबला विश्व कप का संभवत: सबसे रोचक और कड़ा मुकाबला रहेगा। मौजूदा हालात को अगर देखा जाये तो एक तरफ भारत का पलड़ा भारी है क्योंकि अभी तक वह अजेय है। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड को श्रीलंका और पाकिस्तान से अप्रत्याशित हार मिली हैं जिसके कारण उसकी सेमीफाईनल में पहुँचने की स्थिति डगमगाई हुई है। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये किसी भी सूरत में भारत को हराना होगा। कई लोग तो टीम इंडिया की आज की नई जर्सी पर सवाल खड़ा करते हुये कहने लगे हैं कि क्या सरकार अब क्रिकेट का भी भगवाकरण करने की तैयारी कर रही है ?

टीम इंडिया क्यों बदली जर्सी

आईसीसी का नियम कहता है कि जिस मैच का प्रसारण टीवी में हो रहा हो उस मैच में दोनों टीमें एक ही तरह दिखने वाली जर्सी का प्रयोग नहीं कर सकती हैं। आईसीसी का नियम यह भी कहता है कि जो भी देश विश्व कप की मेजबानी कर रहा हो उसे अपनी जर्सी पहनने की छूट होती है और इस बार के विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड कर रहा है। ऐसे में मेजबानी टीम अपनी पूर्व निर्धारित जर्सी का इस्तेमाल करेगी। जिसकी वजह से टीम इंडिया को आज अपनी वैकल्पिक जर्सी पहननी पड़ेगी।

आईये नजर डालें इंडिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर

भारत — विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव।
इंग्लैंड — इयॉन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जॉस बटलर, टॉम कर्रन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।